• भारत सरकार GOVERNMENT OF INDIA
  • संचार मंत्रालय MINISTRY OF COMMUNICATIONS
  • दूरसंचार विभाग
    DEPARTMENT OF
    TELECOMMUNICATIONS

  • (पंजीकरण एवं लाइसेंसों के लिए आसान एप्लीकेशन)

    दूरसंचार विभाग में लाइसेंस प्रबंधन हेतु पोर्टल

पोर्टल के बारें में

पिछले कुछ सालों में भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है। जबकि सरकारी सुधारों और पहलों ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उद्योग इस उल्लेखनीय विकास का प्रमुख चालक रहा है। दूरसंचार विभाग दूरसंचार क्षेत्र के विकास और डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के लिए एक एनाबेलर की भूमिका निभाने का प्रयास कर रहा है। दूरसंचार विभाग ने व्यवसाय करने में आसानी लाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यह एक वातावरण प्रदान करने का प्रयास रहा है, जो निष्पक्ष और पारदर्शी हो, प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करता हो, सभी सेवा प्रदाताओं के लिए एक स्तर का मैदान प्रदान करता हो, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करता हो और तकनीकी लाभ प्राप्त करने के लिए हरएक को सक्षम बनाता है। 'सरलंसंचार' (पंजीकरण और लाइसेंस के लिए सरलीकृत आवेदन) विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक वेब आधारित पोर्टल, दूरसंचार विभाग द्वारा विभिन्न डिजिटल पहलों का हिस्सा है। यह डिजिटलीकृत तरीके से विभिन्न प्रकार के लाइसेंस और पंजीकरण जारी करने के लिए एक एकीकृत पोर्टल है जो न केवल पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा बल्कि प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा। यह विभिन्न आवेदकों के लिए एक पेपरलेस, सुरक्षित और परेशानीमुक्त मंच के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा ।

पोर्टल अपने वर्तमान कलेवर में नए एकीकृत लाइसेंस और अन्य सेवा प्रदाता (ओएसपी) पंजीकरण जारी करने के लिए आवेदकों से आवेदन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। आवेदक निर्धारित आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के लिए आवेदन कर सकते हैं और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ दस्तावेज और आवेदन पत्र अपलोड कर सकते हैं। पोर्टल पर विचार किया गया है कि आवेदक को आवेदन जमा करने के विभिन्न चरणों में संकेत और अलर्ट मिलते हैं ताकि आवेदन जमा करने से पहले सभी जरूरी आवश्यकताओं का पालन किया जा सके ।

इस पोर्टल से निम्नलिखित प्रकार के यूएल लाइसेंस / प्राधिकरण और ओएसपी पंजीकरण जारी किए जाएंगे:

  • एकीकृत लाइसेंस
  • एकीकृत लाइसेंस-वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर
  • अन्य सेवा प्रदाता

उपयोगकर्ता के अनुकूल 'सरलसंचार' पोर्टल में डब्ल्यूपीसी (वायरलेस प्लानिंग एंड कोऑर्डिनेशन) विंग की मौजूदा ऑनलाइन गतिविधियों तक पहुंचने के लिए भी लिंक हैं। पोर्टल दूरसंचार इंजीनियरिंग सेंटर (टीईसी) के अनिवार्य परीक्षण पोर्टल तक पहुंचने के लिए लिंक भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से विभिन्न उपकरण निर्माताओं को डीओटी द्वारा अनिवार्य परीक्षण आवश्यकताओं के अनुपालन के लिए प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।